backlink kya hain (what is backlink in hindi) backlink क्या हैं :-

Backlink SEO की दुनिया का जाना माना नाम हैं काफी लोगो ने इसका नाम तो सुना हैं पर इसे जानते नही की SEO में backlink क्या होता हैं  (what is backlink in SEO in hindi). backlink को काफी लोग ब्लॉगिंग में use करते हैं अगर आपको backlink के बारे में जानकारी नही हैं की blogging में backlink क्या होता हैं what is backlink in SEO in hindi और इसे कैसे बनाते हैं तो इस post को ध्यान से पढ़ते रहिये क्योकि आज इस post में मैं आपको बताऊंगा की SEO में backlink(what is backlink in SEO in hindi)क्या होता और इसे कैसे बनाते हैं तो पूरी जानकारी केलिए इस post को पढ़ते रहिये ताकि इस post में दी गयी जानकारी का लाभ आप उठा सको |
backlink search engine में rank करने के लिए backlink बहुत  ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं तो चलिए जानते हैं की backlink क्या होता हैं |

SEO mein backlink kya hain (what is backlink in SEO in hindi) SEO में backlink क्या हैं



backlink kya hain (what is backlink in hindi) backlink क्या हैं:-

जब किसी एक website को दूसरी website से लिंक किया जाता हैं तो उसे backlink कहा जाता हैं | उदहारण के लिए मेरी कोई website हैं और म अपनी उस website को किसी दूसरी website से लिंक करता हु तब मेरी website को एक backlink मिलता हैं | अब आप सोच रहे होंगे की म अपनी website को दूसरी website से क्यों लिंक करूंगा चलिए ये बात भी म आपको समजा देता हूँ की क्यों एक website को दूसरी website से लिंक  करना जरुरी हैं | 
मान लो की मैं ब्लॉग्गिंग में नया नया हूँ और अभी मेरी किसी से कोई जान पहचान नही हैं और एक दूसरी website हैं जिसकी रैंकिंग गूगल में बहुत  हाई हैं तो मैं भी अपनी website को रैंक करवाने के लिए उस website ओनर से कांटेक्ट करूंगा की वो मुझे अपनी साईट में backlink दे ताकि मेरी website पर कुछ ट्रैफिक आये और मेरी website की अथॉरिटी बढे ताकि मेरी website रैंक कर सके | मैं आशा करता हूँ की आप समज गए होंगे की backlink क्या होता(what is backlink in SEO in hindi) और क्यों बनाना जरुरी हैं तो चलिए अब बात कर लेते है की backlink कितने प्रकार के होते हैं (types of backlink) 


backlink कितने प्रकार के होते हैं (types of backlink) :-

backlink दो प्रकार के होते हैं 1. No-Follow backlink     2. Do-Follow backlink अब बात कर लेते हैं  की   No-Follow backlink  और Do-Follow backlink  क्या होते हैं |

 No-Follow backlink :-

No-Follow backlink क्या होते हैं ये एक उदहारण के तौर पर समजते हैं जैसे की मेरी एक website हैं उसमे मैंने कोई एक post लिखी और मैंने उस post का लिंक किसी दूसरी website (जिसकी रैंकिंग हाई हो ) उसके comment box में जाकर  पेस्ट कर दिया तो वो एक No-Follow backlink हुआ | इसी तरह जैसे आप अपनी post को किसी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो वह से आपको No-Follow backlink मिलता हैं इनका फायदा ये तो हैं की यहाँ से आपको ट्रैफिक मिलता हैं और उससे आपकी website की अथॉरिटी भी बदती हैं | तो आप समज गये होंगे की No-Follow backlink क्या होता हैं |


Do-Follow backlink:-

अब समजते हैं की Do-Follow backlink क्या होता हैं इसको भी हम एक उदहारण के तौर पर समजते हैं जैसे की कोई एक website है जो की ब्लॉग्गिंग में नई हैं और एक website हैं जो की ब्लॉग्गिंग में पुराणी हैं और उसकी रैंकिंग achi हैं तो अगर मैं अपनी website को दूसरी website से लिंक  करता हु तो मुझे Do-Follow backlink मिलता हैं | तो आप समाज गये होंगे की Do-Follow backlink क्या होता हैं|


तो दोस्तों आप समज  गये होंगे की backlink क्या होता हैं SEO mein backlink kya hain (what is backlink in SEO in hindi) SEO में backlink क्या हैं  और कितने प्रकार का होता हैं |


अब मैं आपको backlink से जुढ़े कुछ डेफिनिशन बताने  जा रहा हु :-

1 High-quality backlinks:-

High quality backlinks का मतलब होता हैं की किसी high DA PA वाली website से लिया गया लिंक हाई क्वालिटी backlink कहलाता हैं अगर आप High quality backlinks बनाते हो तो आपकी website रैंक होने के चांस बहुत ज्यादा हैं और अगर आप low quality backlinks बनाते हो तो आपकी साईट रैंक की बजाये डाउन हो जाएगी इसीलिए हमेशा High quality backlinks बनाओ | सायद आप low quality backlinks भी समाज गए होंगे की low quality backlinks क्या होते हैं जिनकी high DA PA नही होती हैं और जो illegal content use करते हैं हैं उन साईट का low quality backlinks बनता हैं जो आपको कभी नही बनाना चाहिए |

2. Internal link:-
 Internal link का मतलब होता हैं की अपनी website की post को अपनी website की दूसरी posts से लिंक करना  Internal link कहलाता हैं और ये भी बहुत इम्पोर्टेन्ट होते SEO content लिखने के लिए ये बहुत ही जरुरी होते हैं | अगर आप ये जानना चाहते हो की SEO friendly content kaise likhe to is post ko pdho.

इसे भी पढ़े :



आज की हमारी post थी की SEO mein backlink kya hain (what is backlink in SEO in hindi) SEO में backlink क्या हैं  और backlink कैसे बनाते हैं इसके लिए मैं जल्द ही एक और post लिखूंगा की backlink कैसे बनाते हैं लेकिन फ़िलहाल के लिए थोडा सा बता देता हूँ की do-follow backlink बनाने के लिए आपको guest post करनी होती जिससे से आप फ्री में अपनी website के लिए backlink बना सकते हैं और अगर आप पैसे देकर backlink लेना चाहते हैं तो वो भी पॉसिबल हैं| guest post का मतलब होता हैं की जिस website पर backlink बनाना चाहते हैं उस website के लिए एक high quality  post लिखे जिसके बदले में वो आपको do follow backlink  देता हैं |

मैं आशा करता हूँ की आपको ये post समज आ गयी होगी की SEO mein backlink kya hain (what is backlink in SEO in hindi) SEO में backlink क्या हैं अगर आपको यह post पसंद आई हो तो comment में बताये और अगर आपको कोई प्रश्न पूछना हैं तो आप comment कर सकते हैं और इस post को शेयर करे | अगली post में फिर मिलते जब तक के लिए गुड बाय | आपका दिन सुभ हो |